जयपुर चिड़ियाघर का बब्बर शेर त्रिपुर भी कोरोना संक्रमित

नाहरगढ़ बायोलॉजिलकल पार्क में एक बब्बर शेर त्रिपुर की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इसके अलावा एक सफेद बाघ, एक शेर और एक पैंथर को भी कोरोना संदिग्ध पाया गया है। ये तीनों शेर पिछले लंबे वक्त से जयपुर दिल्ली हाइवे पर नाहरगढ़ बॉयोलोजिकल पार्क में स्थित लॉयन सफारी में रह रहे हैं।

जयपुर चिड़ियाघर का बब्बर शेर त्रिपुर भी कोरोना संक्रमित

जयपुर। राजधानी जयपुर स्थित नाहरगढ़ बायोलॉजिलकल पार्क में एक बब्बर शेर त्रिपुर की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इसके अलावा एक सफेद बाघ, एक शेर और एक पैंथर को भी कोरोना संदिग्ध पाया गया है। ये तीनों शेर पिछले लंबे वक्त से जयपुर दिल्ली हाइवे पर नाहरगढ़ बॉयोलोजिकल पार्क में स्थित लॉयन सफारी में रह रहे हैं। इन शेरों के सैंपल की जांच यूपी के बरेली में स्थित भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान में की गई है। जहां के संयुक्त निदेशक ने रिपोर्ट की पुष्टि की है।  लेकिन जयपुर जू प्रशासन को अभी तक त्रिपुर के कोरोना पॉजिटिव होने की रिपोर्ट नहीं मिली है। वे इस रिपोर्ट की पुष्टि नहीं कर रहे है। नाहरगढ़ बॉयोलोजिकल पार्क में सीनियर वाइल्ड लाइफ मेडिकल ऑफिसर डॉ. अरविंद माथुर ने बताया कि नाहरगढ़ बायोलॉजिलकल पार्क में रह रहे शेर त्रिपुर, तारा और सृष्टि के साथ बाघ रंभा, महक, नाहर, रानी और सफेद बाघ चीनू व पैंथर कृष्णा के सैम्पल बरेली स्थित भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान भेजे गए थे। जब सैम्पल भेजे गए तब इनमें कोविड के कोई लक्षण नहीं थे। इनमें से बब्बर शेर त्रिपुर की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है,
लेकिन अभी तक त्रिपुर के कोरोना पॉजिटिव होने की रिपोर्ट नहीं मिली है। वे इस रिपोर्ट की पुष्टि नहीं कर रहे है। जबकि सफेद बाघ चीनू, शेरनी तारा और पैंथर कृष्णा के सैम्पल फिर से भेजे जाने के निर्देश आईवीआरआई ने दिए हैं।
डीएसएफ उपकार बोराणा ने बताया कि आईवीआरआई के निर्देशों की पालना में वह  फिर से कोरोना की जांच के लिए सैम्पल भिजवा रहे हैं। इसके अलावा नाहरगढ़ बायोलॉजिलकल पार्क में सभी वन्यजीवों को सामान्य आहार दिया जा रहा है। रिपोर्ट भेजने के बाद से लेकर अब तक किसी भी वन्यजीव और अन्य प्राणियों में कोरोना से संबधित कोई लक्षण नहीं दिखाई दिए हैं। वन्यजीवों को रोग निरोधक के रूप में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने की दवाई दी जा रही है।
भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान हैड  केपी सिंह ने बताया कि जयपुर जू प्रशासन से 13 सैम्पल आए थे। जिनमें से एक शेर त्रिपुर की रिपोर्ट पॉजिटिव होने की पुष्टि की है। वहीं कुछ अन्य वन्यजीव जिसमें पैंथर, व्हाइट टाइगर और दो अन्य शेर शामिल हैं उनके सैम्पल  फिर से भेजने के लिए कहा है।
गौरतलब है कि पिछले दिनों हैदराबाद और उत्तर प्रदेश में शेर के कोरोना संक्रमण पाया गया था। जिसे देखते हुए केंद्रीय वन और पर्यावरण मंत्रालय ने देश के सभी नेशनल पार्क, वन्यजीव अभयारण्य, बायो पार्क और जू के लिए गाइडलाइन और हाई अलर्ट जारी किया था। जिस पर  जयपुर जू प्रशासन ने केंद्रीय चिडिय़ाघर प्राधिकरण के निर्देशों के बाद 13 सैंपल बरेली स्थित भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान में जांच के लिए भेजे गए थे। इसमें त्रिपुर में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है। जबकि, सफेद बाघ चीनू, शेरनी तारा और पैंथर कृष्णा को संदिग्ध माना है और इनके सैम्पल फिर से मांगे गए हैं।