खाटू श्याम मेला 17 से, ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन वालों को ही मिलेगा प्रवेश

17 मार्च से बाबा खाटू श्याम मेला शुरू, पहले ऑनलाइन करवाना होगा रजिस्ट्रेशन तभी मिलेगा प्रवेश, भण्डारों व डीजे पर रहेगा प्रतिबंध, 300 सीसीटीवी व 450 होमगार्डस कि नजर रहेगी आप पर

खाटू श्याम मेला 17 से, ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन वालों को ही मिलेगा प्रवेश

सीकर। जिले के प्रसिद्ध लोक देवता बाबा श्याम के लक्खी मेले को लेकर समीक्षा बैठक आयोजित की गई। जिला कलेक्टर व पुलिस अधीक्षक ने सभी विभागों के अधिकारियों से बिन्दुवार जानकारी प्राप्त की। इसके बाद जिला कलेक्टर अविचल चतुर्वेदी ने कहा कि पूर्व की तरह मेले की व्यवस्थाएं करना सुनिश्चित करें। बैठक में मौजूद विभागों के अधिकारियों को उनके जिम्मे समस्त कार्य की प्रगति रिपोर्ट मेले से पूर्व करने के निर्देश दिए गए।

बैठक में जिला कलेक्टर ने बताया कि कोरोना संक्रमण काल के चलते इस बार मेले में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य रहेगा तथा प्रतिदिन पचास हजार भक्तों को दर्शन कराने की व्यवस्था की जा रही है। मेले के दौरान ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन अनिवार्य रहने के साथ समय सीमा निर्धारित नहीं रहेगी। बैठक में जिला कलेक्टर चतुर्वेदी ने निर्देश दिए कि वेबसाइट पर अभी से रजिस्ट्रेशन संख्या बढाई जाए ताकि मेले से पूर्व तैयारी हो सके।

भण्डारों व डीजे पर रहेगा प्रतिबंध :

मेले में भण्डारों पर पूर्णतया प्रतिबंध रहेगा और निशान व रथ यात्राएं भी नहीं आएंगी। साथ ही रींगस से शनिवार से डीजे बंद कर दिए जाएंगे। वहीं मेले के दौरान धर्मशाला में ठहरने वाले भक्तों के लिये कोविड टेस्ट करवाना अनिवार्य रहेगा और तीन दिन से अधिक ठहराव नहीं रहेगा तथा प्रशासन के लिये दस प्रतिशत कमरे आरक्षित रहेंगे, साथ ही धर्मशालाओं में सघन चैंकिग की जाएगी। उन्होंने कहा कि मेले में कोविड टेस्ट जांच दिखाने पर ही खाटूश्यामजी में प्रवेश दिया जायेगा। साथ ही 60 वर्ष से अधिक उम्र के दुकानदार, धर्मशालाओं में ठहरे दर्शनार्थी, स्थानीय नागरिक, जनप्रतिनिधि जल्दी से वेक्शीन करवायें।

300 सीसीटीवी से रखेंगे नजर :

मेले में सुरक्षा के लिहाज से 300 सीसीटीवी मेला क्षेत्र में लगाये जाएंगे और 450 होमगार्डस तैनात रहेंगे। श्याम मेले में भिक्षावृत्ति करने वालों को पाबंद किया जायेगा तथा बालश्रम कराने पर कार्रवाई की जायेगी। इसके साथ ही मेले के दौरान चिकित्सा विभाग की 17 टीमें लगेगी और 350 चिकित्सक, पैरा मेडिकल स्टॉफ अपनी सेवाएं देंगे।